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NESTLE: नेस्ले के 60 प्रतिशत से अधिक फूड और ड्रिंक प्रोडक्ट है ‘अनहेल्दी’

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मैगी बनाने वाली कंपनी नेस्ले (Nestle) की एक रिपोर्ट सामने आई है. इस रिपोर्ट में कंपनी ने माना है कि नेस्ले के 60 प्रतिशत से अधिक फूड और ड्रिंक प्रोडक्ट ‘अनहेल्दी’ है.

नई दिल्ली. फूड जिन्दगी का काफी अहम पार्ट है. हम रोजाना अपने हिसाब से कुछ न कुछ खाते-पीते रहते हैं, कोरोनाकाल में खाने-पीने को लेकर हम ज्यादा अलर्ट भी हो गए हैं, लेकिन सोचने वाली बात है कि हम जो खा-पी रहे हैं क्या वह सचमुच हेल्थ के लिए लाभदायक है? इस मसले पर अब मैगी बनाने वाली कंपनी नेस्ले (Nestle) की एक रिपोर्ट सामने आई है. इस रिपोर्ट में कंपनी ने माना है कि नेस्ले के 60 प्रतिशत से अधिक फूड और ड्रिंक प्रोडक्ट ‘अनहेल्दी’ है, जिसे ज्यादा हेल्दी बनाए जाने पर काम चल रहा है.

कुछ प्रोडक्ट हमेशा के लिए  रहेंगे अनहेल्दी

एस्ले, मैगी नूडल्स, किटकैट और नेस्कैफे बनाने वाली नेस्ले ने एक इंटरनल डाक्यूमेंट में इस बात को स्वीकार किया है और कहा है कि उसके 60% से अधिक खाद्य और पेय पोर्टफोलियो “स्वास्थ्य की मान्यता प्राप्त परिभाषा” को पूरा नहीं करते हैं. दुनिया की सबसे बड़ी फूड कंपनी ने यह भी स्वीकार किया कि उसके कुछ खाद्य उत्पाद ‘कभी भी हेल्दी’ नहीं होंगे. ये प्रोडक्ट ऐसे हैं जिस पर कितना भी काम कर लें लेकिन ये अनहेल्दी ही रहेंगे.

37 प्रतिशत फूड को दी गई है 3.5 फीसदी रेटिंग

यूके बिजनेस डेली फाइनेंशियल टाइम्स की खबर में कहा गया है कि ऑस्ट्रेलिया के स्वास्थ्य स्टार रेटिंग सिस्टम के अनुसार नेस्ले के केवल 37 प्रतिशत फूड और पेय प्रोडक्ट की रेटिंग 3.5 से अधिक थी. इस सिस्टम के अनुसार, फूड प्रोडक्ट्स को 5 में से अंक दिए जाते हैं. हालांकि, कंपनी के पानी और डेयरी उत्पादों का बेहतर प्रदर्शन है.

आइसक्रीम है ‘अनहेल्दी’ तो नेस्ले काॅफी ‘हेल्दी’

कंपनी की प्रस्तुति से यह भी पता चला कि कंपनी के खाद्य और पेय के समग्र पोर्टफोलियो के भीतर, उसके कन्फेक्शनरी और आइसक्रीम पोर्टफोलियो का 99 प्रतिशत “स्वास्थ्य की मान्यता प्राप्त परिभाषा” सीमा को पूरा नहीं करता था.

जानें क्या कहा कंपनी ने?

रिपोर्ट पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए, नेस्ले SA के प्रवक्ता ने कहा कि कंपनी लोगों के जीवन के विभिन्न चरणों में अपने पूरे पोर्टफोलियो को देख रही है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि उसके उत्पाद उनकी पोषण संबंधी जरूरतों को पूरा करने और संतुलित आहार का समर्थन करने में मदद कर रहे हैं. कंपनी ने अपने बयान में कहा है कि हमने पिछले दो दशकों में अपने उत्पादों में चीनी और नमक को काफी कम कर दिया है, पिछले हाल के वर्षों में, हमने बच्चों और परिवारों के लिए हजारों उत्पाद लॉन्च किए हैं जो न्यूट्रिशन मानकों को पूरा करते हैं.

हेल्दी है कॉफी

कंपनी के एक प्रेजेंटेशन में कहा गया है कि उसके 70 फीसद फूड प्रोडक्ट, 96 परसेंट ड्रिंक्स, 99 परसेंट कॉनफेक्शनरी और आइसक्रिम स्वास्थ्य के मानकों को पूरा नहीं करते हैं. अपवाद में सिर्फ प्योर कॉफी है जो हेल्थ स्टैंडर्ड पर खता उतरता है. हालांकि 60 परसेंट डेयरी प्रोडक्ट और 82 परसेंट वाटर प्रोडक्ट स्वास्थ्य की स्टैंडर्ड लिमिट 3.5 का पालन करते हैं. इस रिपोर्ट के मद्देनजर कंपनी ने कहा है कि वह अपने पूरे प्रोडक्ट पोर्टफोलियो में बदलाव करने की तैयारी में है, खासकर फूड और ड्रिंक्स सेक्शन में. इन प्रोडक्ट्स की न्यूट्रिशनल प्रोफाइलिंग की जाएगी और उसे बेहतर बनाया जाएगा.

कंपनी कर रही है सुधार

नेस्ले (nestle) का मानना है कि हेल्थ स्टार रेटिंग और न्यूट्री-स्कोर प्रोडक्ट की रेटिंग के लिए अच्छा माने जाते हैं लेकिन वे सभी प्रोडक्ट को अपने दायरे में नहीं लेते. कंपनी कहती है कि उसके आधे से ज्यादा प्रोडक्ट इस हेल्थ सिस्टम में नहीं आते. बच्चों के आहार, स्पेशलाइज्ड हेल्थ प्रोडक्ट और पेट फूड के निर्माण में न्यूट्रिशन स्टैंडर्ड का पूरा खयाल रखा जाता है.

 

कंपनी का मानना है कि हेल्दी डाइट का मतलब सेहतमंद और खाने के आनंद में एक सही बैलेंस होना चाहिए. बयान में कहा गया है कि लोगों को टेस्टी और हेल्दी प्रोडक्ट देने का प्रयास पहले भी जारी था और आगे भी रहेगा. हालिया हेल्थ रेटिंग के बाद प्रोडक्ट के पोर्टफोलियो पर कंपनी की तरफ से गंभीरता से ध्यान दिया जाएगा.

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